₹2.94 लाख में आई Scrambler 400 XC, स्टाइल और एडवेंचर का शानदार कॉम्बो

Sachin Singh
Written by: Sachin Singh

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Triumph Scrambler 400 XC: अगर आप स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिलों के दीवाने हैं तो Triumph की Scrambler 400 XC आपको पहली नज़र में ही दिल दे बैठेगी. 2023 में जब Triumph Scrambler 400 X लॉन्च हुई थी तो यह लोगों को काफी पसंद आई.

लेकिन अब Triumph (या कहें Bajaj) इससे भी एक कदम आगे निकल गया है, Scrambler 400 XC के साथ… तो क्या यह वाकई अपने नाम और लुक्स पर खरी उतरती है? आइए इस आसान और डिटेल रिव्यू में जानें.

डिज़ाइन में बदलाव

Triumph Scrambler 400 XC का लुक अब एक परफेक्ट स्क्रैम्बलर की तरह लगता है. इसमें कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं:

  • अब इसमें 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर वायर-स्पोक ट्यूबलेस व्हील्स मिलते हैं.
  • MRF Zapper Kurve टायर्स पहले जैसे ही हैं.
  • बॉडी कलर हाई-माउंटेड फ्रंट फेंडर और छोटा विंडस्क्रीन इसे एक शानदार रेट्रो लुक देते हैं.
  • नई अल्युमिनियम सम्प गार्ड और इंजन गार्ड भी इसमें जोड़े गए हैं.

फीचर्स: वही बेस, थोड़ा सा एक्स्ट्रा

Scrambler 400 XC में वही फीचर्स मिलते हैं जो Scrambler 400 X में थे:

  • वही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • स्विचेबल ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल
  • नया यह है कि इसमें क्लच और फ्रंट ब्रेक लीवर एडजस्टेबल हैं, जो 400 X में नहीं थे.
  • एक कमी ये है कि इलेक्ट्रॉनिक सेटिंग्स मेमोरी सेव नहीं रहतीं – हर बार इंजन बंद करने पर सेटिंग्स रिसेट हो जाती हैं.

इंजन और चेसिस

इसमें वही 398cc, सिंगल सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो:

  1. 39.45 HP @ 8000 rpm देता है
  2. 37.5 Nm @ 6500 rpm का टॉर्क

6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिप और असिस्ट क्लच भी मिलता है

चेसिस और साइकिल पार्ट्स भी Scrambler 400 X जैसे ही हैं

ऑन-रोड परफॉर्मेंस: ज़िंदा दिल राइड

इस बाइक की शुरुआत से ही थ्रॉटल में जान है. 70 से 110 kmph की रेंज में भी यह 4th गियर में आसानी से चलती है. 6500-8500 rpm के बीच थोड़े वाइब्रेशन महसूस होते हैं लेकिन यह अनुभव को खराब नहीं करते बल्कि राइड को और मजेदार बनाते हैं.

राइड और हैंडलिंग

  • इसका सस्पेंशन काफ़ी कंफर्टेबल है और खराब सड़कों पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है.
  • चौड़ा हैंडलबार और सीधे बैठने की पोजीशन लंबी राइड को थकाऊ नहीं बनाती.
  • बाइक ट्रैफिक में भी आसानी से घुमाई जा सकती है, और कॉर्नरिंग में भी संतुलित लगती है.

ऑफ-रोड परफॉर्मेंस

Scrambler 400 X की तुलना में 400 XC ऑफ-रोडिंग के लिए थोड़ी बेहतर है क्योंकि:

  1. वायर-स्पोक व्हील्स शॉक को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करते हैं
  2. 5 किलो वज़न ज्यादा है, लेकिन परफॉर्मेंस में खास फर्क नहीं आता
  3. एर्गोनॉमिक्स बैठकर और खड़े होकर दोनों राइडिंग मोड्स में आरामदायक हैं
  4. सीट हाइट 835mm है – X के जैसी ही

कीमत और मुकाबला

अगर आप अपने Scrambler 400 X में वायर-स्पोक व्हील्स लगवाना चाहूं, तो ₹71,751 खर्च होंगे. वहीं Scrambler 400 XC की एक्स-शोरूम कीमत है ₹2.94 लाख, जबकि 400 X की कीमत ₹2.67 लाख है. यानि सिर्फ ₹27,000 ज़्यादा में आपको एक्स्ट्रा स्टाइल और थोड़ा सा एडवेंचर एक्सपीरियंस मिल जाता है.

प्रतिद्वंद्वियों की बात करें, तो Scrambler 400 XC का सीधा मुकाबला फिलहाल अपनी ही सिबलिंग 400 X से है. बाकी Royal Enfield Himalayan और KTM 390 ADV X जैसे विकल्प भी मार्केट में हैं.

दिल से लो, दिमाग से नहीं!

अगर आप बाइक को सिर्फ राइडिंग मशीन नहीं, बल्कि स्टाइल स्टेटमेंट मानते हैं, और साथ ही ऐसी बाइक चाहते हैं जो सड़क और थोड़े बहुत ट्रेल्स पर भी साथ निभाए तो Triumph Scrambler 400 XC आपके लिए परफेक्ट चॉइस है.

यह बाइक एकदम वैसी है जैसी Instagram पर दिखती है स्टाइलिश, वाइब्रेंट और थोड़ी रग्ड… ये उस इंसान के लिए है जो रास्तों से ज्यादा राइड के मूड को महत्व देता है.

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सचिन सिंह 4 साल से मीडिया में अपनी सेवा दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग से लेकर न्यूज कंटेट राइटर के तौर पर काम किया है. वह टेक, ऑटो, एंटरटेनमेंट और इस्पोर्ट्स पर लिखने में रुची रखते हैं.

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