आ गया Thar का बड़ा भाई! Mahindra Vision T और SXT में पावर, लग्जरी और इलेक्ट्रिक का परफेक्ट कॉम्बो

Sachin Singh
Written by: Sachin Singh

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Mahindra Vision T And Vision SXT: मुंबई में चल रहे एक खास इवेंट के दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने दो नए कॉन्सेप्ट मॉडल Vision T और Vision SXT से पर्दा उठा दिया.

ये दोनों मॉडल कंपनी के नए डिजाइन लैंग्वेज का हिस्सा हैं, जो पहले पेश किए गए Thar.e कॉन्सेप्ट से प्रेरित नजर आते हैं. Vision T जहां एक ऑफ-रोड क्षमता वाली SUV के रूप में सामने आई है, वहीं Vision SXT इसका पिकअप ट्रक वर्जन है.

नया NU.IQ प्लेटफॉर्म – कॉम्पैक्ट साइज में ज्यादा स्पेस

दोनों कॉन्सेप्ट महिंद्रा के NU.IQ प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं. इस प्लेटफॉर्म को बेहद बहुमुखी (Versatile) तरीके से डिजाइन किया गया है, जिसकी लंबाई 3,990 mm से 4,320 mm तक एडजस्ट की जा सकती है.

यानी यह प्लेटफॉर्म सब-4 मीटर SUV से लेकर बड़ी कारों तक के लिए उपयुक्त है. कॉम्पैक्ट साइज होने के बावजूद, यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा केबिन स्पेस देता है – चाहे वह 4.3 मीटर की हो या सब-4 मीटर की गाड़ी.

पावरट्रेन और ड्राइविंग ऑप्शंस

यह आर्किटेक्चर FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) और AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) दोनों सेटअप सपोर्ट करता है और इसे LHD (लेफ्ट-हैंड ड्राइव) और RHD (राइट-हैंड ड्राइव) मार्केट्स के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है.

2,665 mm के लंबे व्हीलबेस के साथ, इसके फ्रंट ओवरहैंग (745-850 mm) और रियर ओवरहैंग (550-805 mm) को भी बेहतर बैलेंस के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है, जिससे अलग-अलग बॉडी स्टाइल और ड्राइविंग जरूरतों के अनुसार इसे बदला जा सकता है.

डिजाइन – Thar जैसी मस्कुलर लुक

दोनों कॉन्सेप्ट का डिजाइन Thar.e कॉन्सेप्ट से मेल खाता है, जिसमें मॉडर्न और मस्कुलर लुक का कॉम्बिनेशन है. Vision T में फुल वैगन-स्टाइल बॉडी शेल दी गई है, जबकि Vision SXT में ट्रक जैसा केबिन और पीछे की तरफ डेक में रखे स्पेयर व्हील नजर आते हैं.

इनका लुक दमदार है, हालांकि प्रोडक्शन मॉडल में इसे थोड़ी सादगी के साथ पेश किया जा सकता है, ताकि रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिए यह ज्यादा प्रैक्टिकल रहे.

इंजन और EV ऑप्शन

महिंद्रा ने अभी तक इनके पावरट्रेन की सटीक जानकारी नहीं दी है, लेकिन दोनों मॉडल्स में ICE (पेट्रोल/डीजल इंजन) और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दोनों का विकल्प मिल सकता है. NU.IQ प्लेटफॉर्म का फ्लैट फ्लोर बैटरी पैक फिट करने की सुविधा देता है, साथ ही इसमें पारंपरिक इंजन के लिए भी पर्याप्त जगह मौजूद है.

कुल मिलाकर महिंद्रा का यह कॉन्सेप्ट अनावरण कंपनी के SUV और पिकअप सेगमेंट में अगले बड़े कदम का इशारा करता है. खासकर NU.IQ प्लेटफॉर्म के जरिए महिंद्रा आने वाले समय में EV और ICE दोनों बाजारों में मजबूती से उतरने की तैयारी में है.

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सचिन सिंह 4 साल से मीडिया में अपनी सेवा दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग से लेकर न्यूज कंटेट राइटर के तौर पर काम किया है. वह टेक, ऑटो, एंटरटेनमेंट और इस्पोर्ट्स पर लिखने में रुची रखते हैं.

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