₹3.54 लाख में लॉन्च हुई KTM 390 Enduro R, 230mm सस्पेंशन और 272mm ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ

Sachin Singh
Written by: Sachin Singh

Published on:

Follow Us

KTM 390 Enduro R: ऑस्ट्रियन दोपहिया बाइक निर्माता KTM ने भारतीय बाजार में अपनी चर्चित 390 Enduro R बाइक का इंटरनेशनल-स्पेक वर्ज़न लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत ₹3.54 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. यह वही मॉडल है जो ग्लोबल मार्केट में बिकता है और जिसे कंपनी ने उपभोक्ताओं की मांग पर भारत में उतारा है.

इससे पहले अप्रैल 2025 में KTM ने 390 Enduro R का एक इंडिया-स्पेसिफिक वर्ज़न लॉन्च किया था, जिसकी कीमत ₹3.38 लाख थी. हालांकि तब ब्रांड को सोशल मीडिया और राइडिंग कम्युनिटी से आलोचना झेलनी पड़ी थी क्योंकि यह वर्ज़न इंटरनेशनल मॉडल के मुकाबले काफी टोन-डाउन था यानी उसमें कुछ फीचर्स कम कर दिए गए थे.

KTM ने क्यों उतारा इंटरनेशनल-स्पेक वर्ज़न?

भारत में लॉन्च किए गए पहले वर्ज़न को राइडर्स और बाइक लवर्स ने फीचर्स के लिहाज से कमज़ोर माना. खासकर ऑफ-रोडिंग के लिए पसंद की जाने वाली KTM 390 Enduro R में जब सस्पेंशन ट्रैवल और ग्राउंड क्लीयरेंस कम मिले, तो ब्रांड को बैकफुट पर आना पड़ा.

इसी प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने वादा किया था कि वह भारत में इंटरनेशनल-स्पेक मॉडल भी लॉन्च करेगी और अब उसने अपना वादा निभा दिया है.

इंटरनेशनल-स्पेक vs इंडिया-स्पेक KTM 390 Enduro R में अंतर क्या है?

  • सस्पेंशन ट्रैवल (फ्रंट/रियर) – (इंटरनेशनल-स्पेक)230mm / 230mm – (इंडिया-स्पेक)200mm / 205mm
  • ग्राउंड क्लीयरेंस – (इंटरनेशनल-स्पेक)272mm – (इंडिया-स्पेक)253mm
  • सीट हाइट – (इंटरनेशनल-स्पेक)890mm – (इंडिया-स्पेक)860mm
  • टायर्स – (इंटरनेशनल-स्पेक)Metzeler Karoo – (इंडिया-स्पेक)Mitas Enduro Trail
  • कीमत – (इंटरनेशनल-स्पेक)₹3.54 लाख- (इंडिया-स्पेक)₹3.38 लाख

KTM ने भारत में अलग मॉडल क्यों उतारा?

KTM ने पहले यह कहा था कि भारत जैसे देशों के लिए राइडर्स की हाइट औसतन यूरोपियन राइडर्स से कम होती है. इसी वजह से यदि बाइक की सीट हाइट ज्यादा होगी तो बहुत से लोगों के लिए वह कम्फर्टेबल या कंट्रोल में रखना मुश्किल होगा.

इसलिए भारत के बाजार के लिए उन्होंने सस्पेंशन और ग्राउंड क्लीयरेंस में थोड़ी कटौती की और सीट हाइट को घटाया ताकि यह ज्यादा लोगों के लिए एक्सेसिबल हो सके. हालांकि, हार्डकोर ऑफ-रोड राइडर्स को यह फैसला पसंद नहीं आया.

390 Enduro R – भारत में क्यों खास है ये बाइक?

KTM 390 Enduro R भारत में इस प्राइस रेंज की अकेली डुअल-स्पोर्ट बाइक है जो ऑफ-रोडिंग के साथ-साथ ऑन-रोड राइडिंग में भी जबरदस्त परफॉर्मेंस देती है. इसमें दिया गया Metzeler Karoo टायर सेटअप, हाई सस्पेंशन ट्रैवल और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस इसे असली OG Off-Road Icon बनाते हैं.

390 Enduro R के अन्य फीचर्स (संभावित):

  • 373cc सिंगल-सिलिंडर इंजन
  • 6-स्पीड गियरबॉक्स
  • स्लिपर क्लच
  • ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल
  • राइड-बाय-वायर तकनीक
  • TFT डिस्प्ले
  • USB चार्जिंग पोर्ट

KTM ने एक बार फिर साबित किया है कि वह अपने ग्राहकों की बात सुनता है. इंटरनेशनल-स्पेक 390 Enduro R की वापसी से यह साफ हो गया है कि ब्रांड भारत के राइडिंग कल्चर को गंभीरता से लेता है. अब ग्राहकों के पास एक ही मॉडल के दो वर्ज़न हैं जो उनकी ज़रूरत और हाइट के अनुसार चुना जा सकता है.

ये भी देखिए: 92KM रेंज, 60 मिनट में चार्ज! सिर्फ ₹44,990 में Hero Vida VX2, सबसे सस्ता स्मार्ट स्कूट

Sachin Singh

Sachin Singh

सचिन सिंह 4 साल से मीडिया में अपनी सेवा दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग से लेकर न्यूज कंटेट राइटर के तौर पर काम किया है. वह टेक, ऑटो, एंटरटेनमेंट और इस्पोर्ट्स पर लिखने में रुची रखते हैं.

For Feedback - khabarpodcast19@gmail.com