₹1.17 लाख में 2025 Honda Activa e, अब जल्द मिलेगा होम चार्जिंग डॉक साथ

Sachin Singh
Written by: Sachin Singh

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2025 Honda Activa e: भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट को और भी मजबूती देने के लिए होंडा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Honda Activa e को इस साल की शुरूआत में लॉन्च किया था. इसकी शुरुआती कीमत ₹1.17 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई और लोगों ने इसे खूब पसंद किया, जिससे इसकी बिक्री भी अच्छी खासी हुई.

होंडा की यह नई ई-स्कूटर बैटरी स्वैपिंग तकनीक के साथ आती है, यानी यूज़र बिना बैटरी चार्ज किए, उसे स्वैप करके नई बैटरी लगा सकते हैं. इस सिस्टम को खास तौर पर उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है, जो रोज़ाना की यात्रा में समय की बचत चाहते हैं.

जल्द मिलेगा होम चार्जिंग डॉक

हालांकि अभी तक Activa e में बैटरी स्वैपिंग ही एकमात्र चार्जिंग विकल्प है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडा अब भारत में होम चार्जिंग डॉक सिस्टम लाने की तैयारी कर रही है.

यूरोपीय बाजार में Honda CUV:e जैसे मॉडलों में यह सुविधा पहले से मौजूद है, जहां 270W का चार्जर 6 घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर देता है. अब यही तकनीक भारत में भी लाई जा सकती है.

दमदार मोटर और शानदार रेंज

Activa e में सीट के नीचे दो 1.5 kWh की स्वैपेबल बैटरियां लगी हैं। यह एनर्जी स्कूटर के व्हील-साइड इलेक्ट्रिक मोटर को देती है, जिसकी रेगुलर पावर आउटपुट 4.2 kW (5.6 hp) है, लेकिन यह बढ़कर 6.0 kW (8 hp) तक पहुंच सकती है. कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 102 किमी की रेंज देती है.

तीन राइडिंग मोड्स के साथ

होंडा ने Activa e में तीन ड्राइविंग मोड्स भी दिए हैं…

  1. स्टैंडर्ड
  2. स्पोर्ट
  3. इकोनॉमी (Econ)

ये मोड यूज़र को अपनी जरूरत के मुताबिक बेहतर राइडिंग अनुभव देने के लिए बनाए गए हैं.

भारत में EV के लिए अभी भी चुनौतियां

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन अभी भी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की भारी कमी है। होंडा का मानना है कि बैटरी स्वैपिंग सिस्टम फिलहाल भारत के लिए ज्यादा सुरक्षित और व्यावहारिक है. लेकिन बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों की सीमित उपलब्धता ने यूज़र्स को होम चार्जिंग के विकल्प की मांग करने पर मजबूर कर दिया है.

Honda Activa e भारत में होंडा की EV क्रांति की शुरुआत है। यह स्कूटर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है जो रोजाना यात्रा करते हैं और एक भरोसेमंद, सुविधाजनक और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं. यदि होम चार्जिंग सुविधा भी आ जाती है तो यह स्कूटर भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में बड़ा गेमचेंजर साबित हो सकता है.

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सचिन सिंह 4 साल से मीडिया में अपनी सेवा दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग से लेकर न्यूज कंटेट राइटर के तौर पर काम किया है. वह टेक, ऑटो, एंटरटेनमेंट और इस्पोर्ट्स पर लिखने में रुची रखते हैं.

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