OLED vs RGB LED TV: प्रीमियम टीवी मार्केट में नए जमाने की भिड़ंत, कौन देगा बेहतर पिक्चर क्वालिटी?

Sachin Singh
Written by: Sachin Singh

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OLED TV vs RGB LED TV 2026: प्रीमियम टीवी मार्केट अब OLED और RGB LED तकनीकों के बीच नए स्तर पर प्रतिस्पर्धा की ओर बढ़ रहा है. OLED टीवी लंबे समय से अपनी बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन Hisense, TCL और Sony जैसे ब्रांड्स के RGB LED टीवी अब तेजी से OLED से क़रीब आ रहे हैं.

कोरियाई मीडिया आउटलेट Biz Chosun की रिपोर्ट के अनुसार, OLED के निर्माण की लागत अब धीरे-धीरे घट रही है और अगले साल और भी कम होने की संभावना .। वहीं, RGB LED पैनल अभी शुरुआती उत्पादन चरण में हैं और इसलिए महंगे बने हुए हैं. इसका मतलब यह है कि OLED टीवी उपभोक्ताओं के लिए जल्द ही और किफायती हो सकते हैं.

OLED और RGB LED में तकनीकी अंतर

OLED टीवी में सेल्फ-लिट पिक्सल्स होते हैं। यानी हर पिक्सल अपने आप चालू या बंद हो सकता है. इसके विपरीत, RGB LED टीवी में LCD पैनल होते हैं और ये रेड, ग्रीन और ब्लू LED बैकलाइट्स से रोशनी प्राप्त करते हैं.

TCL और Hisense जैसे ब्रांड्स ने RGB LED टीवी लॉन्च किए हैं, जो मिनी LED की तुलना में बेहतर पिक्चर क्वालिटी देते हैं. Samsung और Sony ने भी अपनी RGB LED मॉडल पेश की हैं.

लेकिन, RGB LED पैनल अभी अपने उत्पादन के शुरुआती चरण में हैं। LED चिप्स, बैकलाइट और ड्राइवर सर्किट की लागत इन्हें महंगा बनाती है. अनुमानित लागत $400–$600 तक है, जो OLED के करीब है। इसके अलावा, इन पैनलों की संरचना जटिल है, कंपोनेंट्स की संख्या ज्यादा है और उत्पादन स्थिर नहीं है.

OLED निर्माण लागत में कमी

LG Display ने 65-इंच OLED पैनलों की उत्पादन लागत को 2020 में $1,000 से घटाकर पिछले साल लगभग $600 किया। इस साल यह $500 से भी नीचे जाने की संभावना है. 2026 में उत्पादन लागत और भी कम हो सकती है क्योंकि चीन में OLED फैक्ट्रियों में उत्पादन लाइन का विस्तार, बेहतर यील्ड और कम डिप्रिसिएशन लागत हुई है.

पिछले 2-3 वर्षों में LG Display ने उत्पादन स्थिरता और लागत कम करने के उपाय किए हैं. साथ ही हाल ही में डिस्प्ले ड्राइवर IC में डिज़ाइन बदलाव से लागत और घट सकती है. इन उपायों ने बड़े OLED टीवी जैसे 77 और 83 इंच के मॉडल्स की कीमतें घटाने में मदद की है.

मार्केट का परिदृश्य

RGB LED अब भी विकास के चरण में है, इसलिए OLED टीवी में ब्लैक लेवल, कॉन्ट्रास्ट और शार्पनेस में बढ़त है. एनालिस्ट्स के अनुसार, OLED टीवी पैनल की शिपमेंट इस साल लगभग 20% बढ़ सकती है. और $1,500 से ऊपर कीमत वाले टीवी का राजस्व हिस्सा अगले साल 50% से अधिक होने की संभावना है.

OLED की मजबूत स्थिति LG Display को महत्वपूर्ण मुनाफा कमाने में मदद कर रही है. Kiwoom Securities के एनालिस्ट Kim So-won के अनुसार, OLED पैनल अकेले 1 ट्रिलियन वोन से अधिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट जेनरेट कर सकते हैं.

उपभोक्ताओं के लिए क्या मतलब

उपभोक्ताओं के लिए OLED निर्माण लागत में गिरावट का मतलब है कि प्रीमियम OLED टीवी जल्द ही और किफायती हो सकते हैं. जबकि चीनी ब्रांड्स के RGB LED टीवी विकल्प देते हैं, OLED की दक्षता, लागत लाभ और प्रमाणित पिक्चर क्वालिटी अभी भी प्रीमियम टीवी खरीदारों को आकर्षित करेगी.

RGB LED तकनीक जैसे-जैसे परिपक्व होगी, प्रतिस्पर्धा और तेज होगी, लेकिन फिलहाल OLED ही प्रीमियम टीवी मार्केट का लीडर बना हुआ है.

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सचिन सिंह 4 साल से मीडिया में अपनी सेवा दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ग्राउंड रिपोर्टिंग से लेकर न्यूज कंटेट राइटर के तौर पर काम किया है. वह टेक, ऑटो, एंटरटेनमेंट और इस्पोर्ट्स पर लिखने में रुची रखते हैं.

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