2025 Renault Kiger भारतीय मार्केट में एक बार फिर से कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट को चुनौती देने के लिए तैयार है. कंपनी ने इसके डिजाइन, फीचर्स और ड्राइविंग एक्सपीरियंस में कई अहम बदलाव किए हैं, जो इसे पहले से ज्यादा मॉडर्न और प्रीमियम बनाते हैं. आइए जानते हैं इस नए अवतार की खासियतें…
शार्प और मॉडर्न डिजाइन
- नई काइगर का सिलोएट (आउटलाइन) ज्यादा नहीं बदला है, लेकिन इसमें किए गए छोटे-छोटे बदलाव इसे ज्यादा शार्प और युवाओं के लिए आकर्षक बनाते हैं.
- फ्रंट पूरी तरह नया है. स्लिम LED DRLs नए प्रीमियम ग्रिल के दोनों ओर दिए गए हैं.
- इसके नीचे ट्राइ-पॉड LED हेडलैम्प सेटअप और बोल्ड बंपर SUV को ज्यादा मस्कुलर लुक देते हैं.
- जगह-जगह ग्लॉसी ब्लैक एक्सेंट्स कार को एक प्रीमियम टच देते हैं.
- साइड से देखने पर ड्यूल-टोन डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, फ्लोटिंग रूफ और मोटा क्लैडिंग इसे पूरी तरह से स्पोर्टी लुक देते हैं.
- रियर में मामूली बदलाव किए गए हैं, जैसे नया बंपर और क्लियर क्लस्टर वाला C-शेप LED टेल लैंप.
- डिजाइन अब इसकी सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरती है, जो पहले उतना खास नहीं था.
केबिन और फीचर्स
- काइगर का इंटीरियर पहले जैसा ही लगता है, लेकिन अब ज्यादा प्रीमियम फील देता है.
- डैशबोर्ड साफ-सुथरा और स्पेस-ऑप्टिमाइज्ड है.
- हेडरूम और लेगरूम दोनों अच्छा है। पीछे की सीटों पर लंबी यात्रा के लिए अंडर-थाई सपोर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था.
- सीट्स ड्यूल-टोन अपहोल्स्ट्री और नीऑन स्टिचिंग के साथ आती हैं, जो इसे क्लासी लुक देती हैं.
फीचर्स की लिस्ट
- 8-इंच टचस्क्रीन (वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट के साथ)
- 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले
- ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
- पुश-बटन स्टार्ट
- वायरलेस चार्जिंग
- Arkamys 3D साउंड सिस्टम (6 स्पीकर्स)
- स्टोरेज ऑप्शंस में सुधार
- सेफ्टी फीचर्स
- 6 एयरबैग्स
- ABS + EBD
- ट्रैक्शन कंट्रोल
- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
हालांकि, सेंट्रल कंसोल और इंफोटेनमेंट डिस्प्ले की क्वालिटी और बेहतर हो सकती थी.
इंजन और परफॉर्मेंस
- टेस्ट ड्राइव में हमने 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन CVT गियरबॉक्स के साथ चलाया.
- यह इंजन 100 hp पावर और 152 Nm टॉर्क देता है.
- मैनुअल और 72 hp नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मौजूद है.
ड्राइविंग अनुभव
- टर्बो इंजन ड्राइविंग का मजा बढ़ाता है, खासकर हाईवे पर.
- CVT गियरबॉक्स रोजाना इस्तेमाल के लिए स्मूद है, लेकिन तेज एक्सेलरेशन पर थोड़ा स्लो रिस्पॉन्स देता है.
- तीन ड्राइविंग मोड्स – इको, नॉर्मल और स्पोर्ट मिलते हैं, जिसमें स्पोर्ट मोड सबसे मजेदार है.
- NVH लेवल्स (नॉइज़-वाइब्रेशन) अब पहले से ज्यादा कंट्रोल में हैं.
- हाईवे पर यह 100+ kmph स्पीड पर भी स्टेबल रहती है.
कीमत और वेरडिक्ट
नई रेनो काइगर की कीमत ₹6.29 लाख से शुरू होती है, जो कई प्रीमियम हैचबैक से भी कम है. SUV जैसी ग्राउंड क्लियरेंस और स्टाइलिश लुक इसे और खास बनाते हैं.
2025 अपडेट ने काइगर को और भी आकर्षक बना दिया है. शार्प डिजाइन, प्रीमियम इंटीरियर, एडवांस फीचर्स और टर्बो इंजन का मजा इसे इस सेगमेंट की एक वैल्यू-फॉर-मनी SUV बना देता है.
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